Breakfast For Weight Loss: ये 10 तरह का नाश्ता, शुगर कंट्रोल और वजन घटाने के लिए कारगर

(Breakfast For Weight Loss) वजन घटाने के लिए नाश्ता: 10 तरह का नाश्ता, शुगर कंट्रोल और वजन घटाने के लिए कारगर- विशेषज्ञ का मानना

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता: अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने नाश्ते में निम्नलिखित 10 व्यंजनों को बारी-बारी से लें।

हाइलाइट – (Breakfast For Weight Loss)

कुछ नाश्ते के खाद्य पदार्थ जो आपके इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करके चीनी नियंत्रण और वजन घटाने दोनों में मदद कर सकते हैं।
हर दिन नाश्ते में क्या करें यह घर की हर महिला के लिए एक बड़ा सवाल होता है। अगर कोई वजन कम कर रहा है या घर में किसी के पास चीनी है, तो यह उन सभी के लिए काम करेगा और इसमें स्वादिष्ट नाश्ता बनाना वाकई मुश्किल काम है। तो ये रहे कुछ सुपर हेल्दी ब्रेकफास्ट आइटम। अगर आप नाश्ता करते हैं, घर में सभी होंगे खुश.. (खाद्य पदार्थ जो इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं)

आहार विशेषज्ञ कहते हैं (Breakfast For Weight Loss)

वजन घटाने और शुगर कंट्रोल दोनों को हासिल करने के लिए नाश्ता कैसे करें, इस पर आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि वजन घटाने को नियंत्रित करने में हार्मोन इंसुलिन प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोगों के लिए अपने इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। इसलिए कुछ नाश्ते के खाद्य पदार्थ जो इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करके शुगर नियंत्रण और वजन घटाने दोनों के लिए उपयोगी होते हैं।

  1. धीरद और पुदीना – धनिया चटनी हरी मूंग दाल और नारियल की चटनी का डोसा। बहुत सारी सब्जियों और पनीर से बने पोहे। पनीर स्टफ सोरघम पराठा और घर का बना अचार, ओट्स और ढोकला, बेसन और गेहूं के आटे और घर के बने अचार से बना पराठा
  2. ओट्स से बनी इडली और उस पर डाले गए मुगदल और करी पत्ते। ओट्स, 2 अखरोट और सब्जियों के साथ दही में बना हलवा। हर्ब स्प्राउट्स, पनीर टिक्की और पुदीने की चटनी, प्रोटीन किक स्मूदी – एक मुट्ठी भुना हुआ मखाना, दो चम्मच जौ का आटा, 200 मिली नारियल पानी या सादा दूध, आधा केला, एक चुटकी इलायची पाउडर और एक खजूर। इन सभी सामग्रियों को मिक्सर के बर्तन में डालकर अच्छे से चिकना कर लीजिए. प्रोटीन से भरपूर यह स्मूदी बहुत ही पौष्टिक होती है।

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