How To Control High BP Immediately : ये 5 बदलाव करें, बीपी हमेशा रहेगा कंट्रोल

(How To Control High BP Immediately) हाई बीपी को तुरंत कैसे नियंत्रित करें: क्या आपका ब्लड प्रेशर हमेशा बढ़ता है? तो ये 5 बदलाव करें, बीपी हमेशा रहेगा कंट्रोल, बुढ़ापे तक रहेगा कूल

उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जिसे साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह शुरू में कोई लक्षण नहीं दिखाता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो स्वाभाविक रूप से आप हर दिन हाई बीपी की दवा ले रहे हैं। एक बार जब आप दवा लेना शुरू कर देते हैं तो आपको इसे जीवन भर लेना होता है। (रक्तचाप को सामान्य रखने के प्राकृतिक तरीके) प्रतिदिन समय पर दवा लेना वास्तव में तनाव है।

मैक्स अस्पताल, गाजियाबाद के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अमित मलिक के मुताबिक आप बिना कोई दवा लिए हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. (हाई ब्लड प्रेशर कैसे कम करें) आप निम्न पांच जीवनशैली में बदलाव करके उच्च रक्तचाप को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। (How To Control High BP Immediately)

1) खाने में नमक की मात्रा कम करें (Control High BP Immediately)

हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण शरीर में सोडियम की मात्रा का बढ़ना है। आहार में सोडियम को कम करने से आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और रक्तचाप 5 से 6 मिमी तक कम हो सकता है। सोडियम का सेवन सीमित करें। इसके लिए आपको प्रोसेस्ड फूड कम खाना चाहिए और नमक की जगह मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए। (Control High BP Immediately)

2) नियमित रूप से व्यायाम करें

सप्ताह में 150 मिनट की नियमित शारीरिक गतिविधि रक्तचाप को 5-8 मिमी / एचजी कम करती है। यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से बढ़ जाएगा। रक्तचाप कम करने के लिए आप पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और नृत्य भी कर सकते हैं। वजन प्रशिक्षण भी निम्न रक्तचाप में मदद करता है। इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम दो दिन इसका अभ्यास करें।

3) संतुलित आहार लें (Control High BP)

अनाज, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार खाने से आपका रक्तचाप 11 मिमी एचजी तक कम हो सकता है। अपने खाने की आदतों को बदलना आसान नहीं है। लेकिन आपको यह देखना होगा कि आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, कब खाते हैं। अपने आहार में पोटेशियम बढ़ाने की कोशिश करें। यह आपके सोडियम के स्तर को कम करने में मदद करेगा। सब्जियां और फल पोटेशियम के बेहतरीन स्रोत हैं। आप इन्हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

4) धूम्रपान छोड़ो

धूम्रपान छोड़ने के कुछ मिनट बाद, आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ने से आपका रक्तचाप सामान्य हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। धूम्रपान छोड़ने वाले लोग धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं।

5) तनाव कम करें (Control High BP)

कई चीजें तनाव का कारण बन सकती हैं। इसलिए पहले यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप तनाव क्यों महसूस कर रहे हैं और फिर इसे कम करने के तरीके खोजें। यदि आप तनाव मुक्त नहीं रह सकते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त आराम करें और अपनी कुछ पसंदीदा गतिविधियों के लिए समय निकालें। हर दिन कुछ मिनट के लिए शांत बैठना और गहरी सांस लेना भी तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है

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