Burn Your Belly Fat : यह 5 चीजें हैं जो आप पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं

Burn Your Belly Fat : यहाँ 5 चीजें हैं जो आप पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए कर सकते हैं; कमर की परिधि आकार में होगी

स्त्री और पुरुष दोनों ही पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं। पेट की अतिरिक्त चर्बी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हृदय रोग, मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध आदि को जन्म दे सकती है।

पेट पर अतिरिक्त चर्बी न सिर्फ पेट की चर्बी को खराब करती है, बल्कि कमर की चौड़ाई भी बढ़ाती है। इससे कोई ड्रेस फिट नहीं होती है। पुरुष और महिला दोनों अत्यधिक मल त्याग से पीड़ित हैं। पेट की अतिरिक्त चर्बी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हृदय रोग, मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध आदि को जन्म दे सकती है। थोड़े से व्यायाम और स्वस्थ आहार से आप कुछ ही महीनों में पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। जब स्वस्थ खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो पेट की चर्बी को कम करते हैं। यहां हम आपको पांच तरह के फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो बेली फैट कम करने और स्लिमिंग (बेली फैट बर्न करने वाले फूड्स) में कारगर हो सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं अनाज –

Burn Your Belly Fat : पेट में ऐंठन को कम करने के लिए नियमित रूप से अनाज खाएं। अनाज प्रोटीन में उच्च और कैलोरी और वसा में कम होते हैं। दालों में दुबला प्रोटीन कमजोर मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। चयापचय बढ़ाता है, शरीर के समग्र कार्यों में सुधार करता है। आप वजन कम करना चाहते हैं या पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, मसालेदार तली हुई दाल की तुलना में केवल उबली हुई दाल ही स्वास्थ्यवर्धक होती है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए फल (Burn Your Belly Fat)

StyleCress में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, फलों में विटामिन, फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाचन में सुधार करते हैं। स्वस्थ समूह सूक्ष्मजीवों की संख्या में वृद्धि करते हैं। चयापचय को बढ़ाता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। नींबू, संतरा, खट्टे, कीवी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि जैसे खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होते हैं।

Burn Your Belly Fat
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पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं बादाम –

Burn Your Belly Fat : बादाम में स्वस्थ वसा और प्रोटीन होते हैं, इसलिए पेट अधिक समय तक भरा रहता है। जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए बादाम वसा जलने की प्रक्रिया के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। बादाम ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं, जो एनर्जी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल-

कुछ लोग खाना बनाने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो जैतून के तेल में पका हुआ खाना खाएं, क्योंकि यह एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। एचडीएल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। वजन घटाने के साथ-साथ दिल को स्वस्थ रखने के लिए यह सबसे अच्छा तेल माना जाता है।

चिया बिया (Burn Your Belly Fat)

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग चाय के बीज का सेवन करते हैं। तो यह तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। आप इसे स्मूदी, सलाद और नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है। दो चम्मच चाय के बीज में लगभग 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। चाय के बीज ग्लूटेन मुक्त होते हैं, जो तृप्ति को बढ़ाते हैं, यानी आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सिडेंट और रेचक गुण भी होते हैं। चाय के बीज का सेवन करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं |

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